अमेरिकी बाजार वैश्विक पोर्टफोलियो विविधीकरण के अवसरों की तलाश करने वाले निवेशकों की एक लोकप्रिय पसंद रहे हैं। तथ्य यह है कि यह दुनिया के कुछ सबसे बड़े ब्रांडों का घर है, डॉलर की मजबूत स्थिति और अमेरिका और भारतीय सूचकांकों के बीच कम सहसंबंध इसे शीर्ष स्थान बनाते हैं। अब मुझे यकीन है कि आपने विदेशों में निवेश करने के अधिक गंभीर पहलुओं पर अपना शोध किया है, और इसलिए यहां यूएस स्टॉक मार्केट के बारे में सबसे दिलचस्प तथ्यों पर प्रकाश डाला गया है। आशा है कि यह आपकी रुचि को दर्शाता है!

1. संयुक्त राज्य अमेरिका विश्व शेयर बाजार का लगभग 55% बनाता है

विश्व शेयर बाजार बहुत बड़ा है। प्रतिदिन 60 स्टॉक एक्सचेंजों और अरबों के शेयरों के साथ, एक वैश्विक निवेशक के लिए अनंत संभावनाएं हैं। इनमें से, अमेरिकी शेयर बाजार वैश्विक बाजार पूंजीकरण का लगभग 55% (जनवरी 2020 तक) सबसे बड़ा बाजार है। यहां सबसे बड़े शेयर बाजारों के साथ शीर्ष पांच देशों पर त्वरित नजर है

  1. अमेरिका – 54.5%
  2. जापान – 7.7%
  3. यूके – 5.1%
  4. चीन – 4%
  5. फ़्रांस – 3.2%

वैश्विक बाजार पूंजीकरण में भारत का योगदान लगभग 3% है।

2. यूएस ने स्टॉक मार्केट्स में द वर्ल्ड द बीयर एंड बुल एनालॉगी दिया

यह ट्रिविया का एक दिलचस्प टुकड़ा है। हम अक्सर शेयर बाजारों से जुड़े ‘बैल’ और ‘भालू’ सुनते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि बैल या भालू का शेयरों के साथ क्या संबंध है?

बाजार में, एक बैल चरण एक ऊपर की ओर प्रवृत्ति को इंगित करता है जबकि एक भालू चरण नीचे की ओर संकेत करता है। आइए इस वाक्यांश के संभावित मूल को देखें।

यदि आपने कभी किसी हमलावर भालू या बैल को देखा है, तो आप देखेंगे कि बैल ऊपर की दिशा में हमला करता है या अपने प्रतिद्वंद्वी को हवा में फेंकने की कोशिश करता है, एक भालू नीचे की दिशा में हमला करता है और अपने प्रतिद्वंद्वी को जमीन पर पटकने की कोशिश करता है ।

3. S&P 500 इंडेक्स में 500 स्टॉक नहीं हैं

जैसा कि नाम से पता चलता है, स्टैंडर्ड एंड पूअर्स 500 (S & P 500) इंडेक्स में 500 स्टॉक होने चाहिए, है ना? गलत! यह एक सूचकांक है जिसमें 505 शेयर शामिल हैं। दिलचस्प बात यह है कि सूचकांक में 500 कंपनियां हैं, लेकिन कुछ कंपनियों ने एस एंड पी 500 में शेयरों की संख्या में वृद्धि करते हुए कई शेयर वर्ग जारी किए हैं। यह अमेरिकी शेयर बाजार के बारे में एक महत्वपूर्ण अज्ञात तथ्य है।

4. एक अमेरिकी कंपनी के लिए दुनिया के शेयरों में सबसे महंगा हिस्सा

चूंकि शेयरों की मांग और आपूर्ति हमेशा उनके बाजार मूल्य का निर्धारण करती है, क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया में सबसे महंगी हिस्सेदारी किस कंपनी की है?

उत्तर है – बर्कशायर हैथवे (BRK A)

5. बाजार पूंजीकरण द्वारा NYSE दुनिया का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) बाजार पूंजीकरण के आधार पर दुनिया में सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है। अप्रैल 2020 में, NYSE के पास $ 25 ट्रिलियन का बाजार पूंजीकरण था, जो सभी बाजारों में वैश्विक बाजार पूंजीकरण का लगभग एक तिहाई था। इसकी तुलना में, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का बाजार पूंजीकरण $ 2 ट्रिलियन से अधिक था।

6. अमेरिका में स्टॉक एक्सचेंजों की संख्या

वर्तमान में, यूएस में 13 स्टॉक एक्सचेंज हैं। इनमें से, इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज इंक NYSE, नैस्डैक इंक। और CBOE ग्लोबल मार्केट्स 12 एक्सचेंज चलाते हैं और IEX Group देश में एकमात्र स्वतंत्र एक्सचेंज चलाता है। ये:

  1. NASDAQ ग्लोबल सेलेक्ट करें
  2. न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज
  3. एनवाईएसई अरका
  4. CBOE EDGX एक्सचेंज
  5. CBOE बैट्स BZX
  6. आईईएक्स
  7. CBOE बैट BYX
  8. CBOE EDGA एक्सचेंज
  9. एनवाईएसई नेशनल
  10. NASDAQ OMX BX
  11. NASDAQ OMX PSX
  12. NYSE शिकागो
  13. NYSE अमेरिकी

7. अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग

अमेरिकी संघीय सरकार ने संघीय सुरक्षा कानूनों को लागू करने, नए नियमों का प्रस्ताव करने और देश के सुरक्षा लेनदेन को विनियमित करने के लिए प्रतिभूति और विनिमय आयोग या SEC की स्थापना की। SEC के पास एक साधारण तीन-भाग मिशन है – निवेशकों की रक्षा करना, ऑर्डर बनाए रखना और पूंजी निर्माण की सुविधा।

यदि आप 2020 में अमेरिकी बाजारों में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आप निवेश करने से पहले इन कारकों को ध्यान में रखना चाहते हैं:

जबकि सरकार अमेरिका में लॉकडाउन मानदंडों में ढील दे रही है, यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि लोगों को क्या करने की अनुमति है और वे क्या करने के लिए तैयार हैं। ये गतिविधि और गतिशीलता उपाय आपको उन सुरागों की पहचान करने में मदद करेंगे जो अर्थव्यवस्था और बाजारों की वसूली की ओर इशारा करते हैं।

Recovery25 प्रतिशत रिकवरी ’, या’ मार्च के बाद की उच्चतम रिकवरी ’जैसे मीडिया पर प्रेरक संख्याओं पर विश्वास करने से पहले, बाजारों का स्वयं विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है। यदि आप तुलना के लिए उपयोग किए गए आधार को नहीं समझते हैं तो आंकड़े भ्रामक हो सकते हैं।
दुनिया में सबसे अधिक पुष्टि कोरोनोवायरस मामलों की है। इसलिए, महामारी पर सरकार की प्रतिक्रिया पर कड़ी नजर रखना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, राज्य सरकारों की प्रतिक्रिया पर एक नज़र रखें जहां अधिकांश कंपनियां स्थित हैं।
जबकि संघीय सरकार ने अर्थव्यवस्था में मदद करने के लिए कई राजकोषीय पैकेजों की घोषणा की है, किसी भी अतिरिक्त वित्तीय सहायता पैकेज के लिए आंखें खुली रखें क्योंकि वे पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को गति / धीमा कर सकते हैं और निकट अवधि में बाजार के प्रदर्शन को भी प्रभावित कर सकते हैं।

नवंबर 2020 में होने वाले चुनावों के साथ, आपको उस समय के आसपास के बाजारों के अस्थिर होने की उम्मीद करनी चाहिए।

आखिरी शब्द

एक नए देश में निवेश करने से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि स्थानीय निवेशक कैसे सोचते हैं और ये तथ्य आपको एक औसत अमेरिकी निवेशक की बेहतर समझ पाने में मदद कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप निवेश करने से पहले बाजार, अर्थव्यवस्था और कंपनियों को समझने में कुछ समय बिताते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *